VPN Kya hai? What is VPN in Hindi and How it Works?

आज के इस लेख में हम जानेंगे के VPN क्या है और कैसे काम करता है? Android smartphone के users पूरी दुनिया में हर दिन बढ़ते जा रहे हैं. Internet पर हम हर दिन बहुत सी चीजे ढूँढते हैं और उस पर बहुत सारा काम भी करते हैं.

जैसे online transactions, downloading movies and musics, दुसरे-दुसरे websites पर sign in करने के लिए अपने personal details देते हैं, YouTube पर बहुत सारे videos देखते हैं इत्यादि जैसी और भी काम करते हैं. लेकिन internet पर अपने personal details share करना बहुत ही खतरनाक होता है क्यूंकि online की दुनिया पूरी तरह से बुरे लोगों से भरी हुयी है जो आपके personal details को चुरा कर blackmail भी कर सकते हैं.

Hackers और snoopers हर वक़्त बस इसी ताक में रहते हैं की कब वो किसी व्यक्ति का जरुरी data चोरी कर सकें और उसके बदले में ज्यादा धन की मांग कर पाएंगे. लेकिन धीरे धीरे बदलते वक़्त के साथ internet की security का ध्यान रखा जा रहा है और उसमे कुछ बदलाओ भी हो रहे हैं. हम सब खुशकिस्मत हैं की आज के वक़्त में online काम करते वक़्त जिस डर का हम हर वक़्त सामना करते हैं उस डर से निकलने का एक आसान राश्ता हमारे पास मौजूद है और उसका नाम है VPN. VPN के बारे में आप सब ने कभी ना कभी सुना होगा,ये VPN क्या है और कैसे काम करता है? इसके बारे में आज मै आपको बताने वाला हूँ.

VPN क्या है – What is VPN in Hindi

VPN का पूरा नाम है Virtual Private Network, ये एक network की तकनीक है जो public network में जैसे की Internet और private network जैसे की Wi-Fi में सुरक्षित connection बनाता है. VPN एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने network को सुरक्षित रखने के लिए और अपने personal data को hackers से बचाने के लिए. VPN service का इस्तेमाल जयादातर online काम करने वाले व्यापारी, Organisations, सरकारी agencies, educational institutions और Corporation जैसे लोग करते हैं ताकि वो अपने महत्वपूर्ण data को unauthorized users से बचाकर रख सकें. VPN सभी तरह के data को यानि जो जरुरी है और जो जरुरी नहीं भी है सभी को सुरक्षित रखता है. जो आम व्यक्ति हैं और वो internet का इस्तेमाल browsing करने के लिए करते हैं वो भी VPN service का इस्तेमाल अपने phone या Computer पर VPN application की जरिये कर सकते हैं.

VPN काम कैसे करता है – How VPN Works

VPN का सबसे अहम् काम होता है आपके connection को या फिर आप internet पर जो भी काम कर रहे हैं उन सभी को सुरक्षित रखना और उसके साथ साथ VPN का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायेदा ये है की internet पर जो भी restrictions होते हैं जैसे कुछ कुछ ऐसे website हैं जिसको हम अपने देश में access नहीं कर सकते हैं तो वो website हम VPN की मदद से आसानी से access कर पाएंगे मतलब जो website आपको पहले देखने की इजाजत नहीं मिलती थी अब वो website आप VPN के जरिये से देख सकते हैं.
जब हम अपने device को VPN के साथ connect करते हैं तब वो device एक local network की तरह काम करता है और हम जब भी उस website को अपने phone के browser में डाल कर search करते हैं जो हमारे देश में block है तब VPN अपना काम करना शुरू करता है और user के request को उस blocked website के server पर VPN के जरिये भेजता है और फिर वहां से website का सारा content और information user के device में दिखा देता है. 

आप एक देश में रहकर दुसरे देश के VPN से जब connect करते हैं तो वो काम होता है tunneling के जरिये और वो काम बड़े ही असानी से हो जाता है क्यूंकि वो website उस देश में block नहीं है जो हमारे देश में है तो आप वहां के VPN से connect हो जाते हैं उसके बाद उस VPN और आपके VPN के बिच एक network connection बन जाता है जो encrypted होकर रहता है जिसका मतलब है कोई भी उस network से personal detail चोरी नहीं कर सकता और फिर आप उस VPN के जरिये website को access कर सकते हैं.

उदहारण के तौर पर आपको बताता हूँ की India में Netflix जो है वो अभी आया है लेकिन इससे पहले जब Netflix India में नहीं था और अगर हमे Netflix देखना होता तो हम क्या करते की India में रेह्कर उस VPN से connect कर लेते जिसका server मान लीजिये US में है या UK में है, तो connect होने के बाद हम उस server के जरिये Netflix को बड़े अराम से देख सकते हैं. ऐसे में ना ही Netflix को ये पता चल पाता है की वो user India में है क्यूंकि उसको लगता है की user local network यानि की US में ही है और ना ही India में जो restrictions किये हैं उन्हें ये पता लग पायेगा क्यूंकि उनको लगेगा की आपने वो link जो है वो normal किसी server से बनाया है जो India में ही मौजूद है.

Comments