Google SEO Trends for 2018 Factors जो Google Rankings में ज्यादा प्रभाव डालती है , SEO Trends क्या है ?

क्या आपको पता है की 2018 के SEO Trends क्या हैं? क्या Factors हैं जो Google Ranking में ज्यादा प्रभाव डालती हैं? यदि आपको इन सभी चीज़ों के बारे में जानकारी नहीं है तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आज में आप लोगों को SEO Trends के बारे में पूरी जानकरी देने वाला हूँ. किसी भी Website को अगर organic traffic चाहिए तब तो उनके लिए Google Ranking बहुत ही जरुरी हैं.
बहुत से Bloggers और Entrepreneurs अच्छे ranking के पीछे बहुत ही पैसे कर्च करते हैं, लेकिन वो शायद ये भूल जाते हैं की effective ranking का काम एक बार का नहीं है ये एक process है जिसे की आपको लगातार करना पड़ता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि Google अपना SERP (Search Engine Result Page) वाला Algorithm प्रतिवर्ष बदलता है और regularly उसे update करता रहता है नए नए factors के साथ.
एक study के हिसाब से ऐसे 12 factors होते हैं जो की Google ranking में प्रभाव डालता है 2018 में. वो कुछ इस प्रकार हैं :
1. Website Visits
2. कितना समय आपके Website में बिताते हैं
3. Per session में कितना page view होता है
4. Bounce Rate
5. Referring Domain
6. आपका Content का length
7. Website Security
8. Keyword in the body
9. Title
10. Keyword Density कितनी होनी चाहिए
11. Keyword in Meta
12. Video आपके page में

Factors जो Google Ranking में ज्यादा प्रभाव डालती हैं

यहाँ जो मैंने 12 Factors mention किया है वो तो मेरे हिसाब से इस साल 2018 के SERP में बहुत प्रभाव डालने वाले हैं. लेकिन चलिए वो 5 मुख्य कारणों के ऊपर नज़र डालते हैं जिससे की इस साल के SEO Trends ज्यादा प्रभावित होने वाले हैं. आपके सुविधा के लिए मैंने उन्हें list कर दिया है. उम्मीद है की वो आपको अपने blog में इस्तमाल करने के लिए पसंद आये. तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की ऐसे कोन से Factors हैं जो Google Ranking में ज्यादा प्रभाव डालते हैं.

1. Website Popularity

Google आपकी website की अच्छी तरह से checking करेगा की आपकी website कितनी popular है क्यूंकि Ranking factor के दृष्टी से आपका website का popular होना बहुत ही आवश्यक है तभी जाकर आपके page आसानी से rank हो सकते हैं. जब बात आती है की कैसे Website को google erps में रैंक किया जाता है तो वहां देखा जाता है की कितनी बार आपकी website को महीने में visit किया जा रहा है, behaviour signals को भी देखा जाता है की कितने समय वो आपके website में बिताते हैं, bounce rate कैसी है, pages per session भी एक मुख्य भूमिका अदा करती है आपकी page की ranking में. आप अपनी website को popular कर सकते हैं अगर आप अपने content के ऊपर ज्यादा ध्यान दें तब.
ज्यादा content के लिए आपको निरंतर post करना पड़ेगा बहुत से different topics में जो की आपके business से तालुकात रखते हैं. मेरा suggestion है की इसके लिए आपको कोई अच्छा सा content writer hire करना चाहिए ऐसी competition को परास्त करने के लिए. इसके लिए आप online marketplace जैसे की Contentmart से writer hire कर सकते हैं, क्यूंकि इनके पास बहुत बड़ी database है ऐसे हजारों writers, bloggers, editors, translators और wordsmith मेह्जुद हैं.

आप online से सम्बंधित कोई भी काम जैसे की SEO articles blogs के लिए, product की description, web page content ऐसी बहुत सारे काम आप इस marketplace की मदद से कर सकते हैं. ये digital marketplace आपको ऐसे सारे चीज़ें provide कर सकता है. यहाँ आप बड़े ही सस्ते दामों में इन सेवाओं का इस्तमाल कर सकते हैं वो भी बहुत ही कम समय में. इस तरीके का इस्तमाल कर आप अपने competitors से आगे बढ़ सकते हैं क्यूंकि इतने सारे काम किसी एक व्यक्ति के पक्ष में खुद करना संभव नहीं है.

2. Speed Is a Key Factor for Google

आपकी Website की speed के ऊपर भी आपके Website की bounce rate depend करती है क्यूंकि यदि आपके website की loading speed और navigating speed दोनों speed नहीं है तो ज्यादा लोग ऐसे में आपके website में ज्यादा देर तक रुक के नहीं रहेंगे जिससे की आपकी bounce rate बढ़ जाएगी. इससे आपके visitors को एक अच्छा experience मिलेगा और वो ज्यादा देर तक रहना पसंद करेंगे. और इससे आपका website seo friendly भी बन जायेगा.
AMP (Accelerated Mobile Pages) जिसे की Google द्वारा introduced किया गया है जो की आपके content को optimize करता है ताकि उसका loading time कम हो जब आप उसे अपने mobile में इस्तमाल कर रहे हों. इस feature से आपके content lightning speed में खुलने लगेंगे और ये mobile based content के standard में एक नया अध्याय जोड़ रहा है.

3. Security HTTPS


एक नया trend जो अभी चल रहा है वो है की आप अपने Website को ज्यादा trusted बनाओ Google के नज़र में ऐसा इसलिए क्यूंकि इससे Google आपकी सहायता करेगा high rank होने में. ऐसा करने के लिए आपको security certification को enable करना होगा जो की है HTTPS. जिससे Google को ये मालूम होगा की आपकी Website ज्यादा secure हैं कोई भी काम करने के लिए. Jan 2018 से Google Chrome ऐसे websites को “not secure” का दर्जा दे रहा है जिन websites में HTTPS होने के वाबजूद भी वो आपके credit card और password के details मांग रहे हैं. अगर आपका E-Commerce का website है तो आपके लिए खुसखबरी है क्यूंकि Google ऐसे Websites को ज्यादा credible और Trust worthy का दर्जा दे रहा है.


4. In-depth Content


ये बात तो शायद सबको पता ही है की Content किस भी post में हमेशा से King रहा है. जितना भी नया update आ जाये लेकिन ये हमेशा से अपना position बजाय रखता है. अगर आपको Google के नज़रों में आना है तो आपको ऐसे article लिखना है जो की unique हो और जो आपके website की value बढ़ा रहे हों. नए tracking system की मदद से google भी ये नज़र रखता है की कोन से post में visitor कितने समय तक रहते हैं. और अगर आप content की quality को बढ़ा दें तब तो visitors आपके article में ज्यादा समय बिताएंगे.

Research से ये पाया गया है की जिन websites में ज्यादा content होते हैं वो दुसरे websites के तुलना में search ranking में ऊपर में रहते हैं. उदाहरन के तोर पे हमें एक अच्छा और लम्बा article लिखना चाहिए, 4 छोटे articles के जगह में. ऐसा होने से हमारा article रैंक होने की संभावनाएं बहुत ज्यादा हैं क्यूंकि इसमें बहुत सारे keywords होते हैं. Traditional SEO जो की keyword density के नियम को मानती है वो आजकल के SEO trend में काम नहीं करता. लेकिन यदि आपके page को रैंक करना है तो आप keyword को अपने article के title, body और Meta tags में include कर सकते हैं.

5. Social Signals

देखा गया है की बहुत से audience हमारे blog में Social Network जैसे Facebook, Twitter, LinkedIn इत्यादि से आते हैं. इसलिए हमें इन सभी Networks में active रहना चाहिए और e links को ज्यादा से ज्यादा share करना चाहिए जिससे की visitors को हमारे बारे में पता चल सके. Consumers लगातार Social Media में brand review, updates की ताक में रहते हैं. और Brand Popularity मुक्यतः इन्ही चीज़ों से आती हैं क्यूंकि Social Network में सबसे ज्यादा Traffic होती है. तभी आज के दोर में Social Trends को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है.

Conclusion:

आपको यदि success चाहिए तो आपको बताई गयी सभी चीज़ों को बड़े ध्यान से समझना चाहिए और उन्हें अपने blog या Websites में implement करना चाहिए. हमें ऐसे बदलते scenarios में focus रखना चाहिए जो की Google ranking में अपना प्रभाव डालती हैं. तो बिना किसी देरी किया जल्द से जल्द इन सभी चीज़ों को इस्तमाल में लाने की जरुरत है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को SEO Trends for 2018: Factors जो Google Rankings में ज्यादा प्रभाव डालती हैं के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को SEO Trends के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.
मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख SEO Trends for 2018: Factors जो Google Rankings में ज्यादा प्रभाव डालती हैं कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

Comments

  1. Hi नमस्कार sir मै ये जानना चाहता हु की मेरा एक website है जिसका मैंने adword कराया google पर website के रैंक और पोजीशन में कोई खास सुधार नही हुआ है .तो क्या मै उसका backlink लिंक बनाऊ या फिर उसके लिए और किसी प्रक्रिया का use करू मै , तो sir मुझे उसके seo के लिए क्या करना चाहिए जो हमने seo के सभी technique को use किया है .

    ReplyDelete

Post a Comment